YuvaAdda Desk

दिन भर की भागदौड़ के बाद पार्लर जाना मसाज करवाना किसे पसंद नहीं है. इस मजेदार काम में करियर भी खूब अच्छा है. अगर आपको इस काम में खुशी महसूस मिलती है, तो बतौर मसाज थेरेपिस्ट काम कर सकते हैं.

मसाज थेरेपी की मांग लगातार बढ़ रही है. मसाज थेरेपिस्ट ऐसा काम है जिसमें अच्छी कमाई के साथ-साथ क्लाइंट्स से दुआएं पाने का मौका भी मिलता है. मसाज थेरेपिस्ट अपना काम शुरू करने से पहले मसाज के लिए आने वाले मरीजों की मेडिकल हिस्ट्री, खानपान और जीवनशैली से जुड़ी आदतों के बारे में पता करते हैं.

मसाज के लिए थेरेपिस्ट कई तरीकों का इस्तेमाल करते हैं. कभी वह क्लाइंट के स्ट्रेस को कम करने के लिए मसाज के दौरान शरीर के कुछ हिस्सों पर ज्याद दबाव, कभी खास दवाइयों वाले तेलों का इस्तेमाल करते हैं. इस फील्ड में क्लाइंट की जरुरत के मुताबिक लगातार घंटों तक और वीकेंड में भी काम करना पड़ सकता है.

मसाज थेरेपिस्ट को स्पा, ब्यूटी सलून, हॉलिस्टिक हेल्थ क्लिनिक, फिटनेस सेंटर में जॉब मिलती है. उन्हें खिलाड़ियों को चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए खेल टीमों और स्पोर्ट्स क्लबों में भी रखा जाता है. नौकरी करने का मन न होने पर मसाज थेरेपिस्ट आजादी से भी काम कर सकते हैं, जिसमें वो क्लाइंट के घर या दफ्तर पर पहुंचकर अपनी सेवाएं दे सकते हैं।

कुछ फेमस इंस्टीट्यूट्स- आनंद स्पा इंस्टीटय़ूट, द बॉडी ट्री ट्रेनिंग सेंटर फॉर आयुर्वेद, आयुर्वेदिक मेडिसिन, मसाज एंड ट्रेडिशनल इंडियन प्रैक्टिसेज, स्कूल ऑफ आयुर्वेद एंड पंचकर्म इन कन्नूर, इस्पा स्पा ट्रेनिंग इंस्टीटय़ूट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here